श्री पार्श्वनाथ पाठशाला की धार्मिक प्रश्रोत्तरी प्रतियाेगिता संपन्न, पाठशाला की सराहना

श्री पार्श्वनाथ पाठशाला की धार्मिक प्रश्रोत्तरी प्रतियाेगिता संपन्न, पाठशाला की सराहना

3 May 2020 Off By hanijhanjhari

पाठशाला से बच्चों में जैन संस्कारों का बीजारोपण : रतनप्रभा सेठी

रिपाेर्टः हनी झांझरी। बदलते समय के साथ-साथ सामाजिक बदलाव भी स्वाभाविक है। इस बदलाव के चलते धार्मिक संस्कार भी प्रभावित होते हैं। ऐसे में नई पीढ़ी को ऐसी में लुप्त होती परम्पराओं के साथ रुबरु कर बच्चों में संस्कारों का बीजारोपण करने का दारोमदार समाज के जागरुक अभिभावकों का है। यह जिम्मेदारी विजयनगर की पार्श्वनाथ पाठशाला बखूबी निभा रही है। यह बात गौहाटी की विशिष्ट महिला समाजसेविका रतनप्रभा सेठी ने यहां आयोजित श्री पार्श्वनाथ पाठशाला की प्रश्रोत्तरी प्रतियोगिता के उपलक्ष पर आयोजित एक सभा के दौरान कही।

सभा काे संबाेधित करती रतनप्रभा सेठी

उन्होंने पाठशाला के सुचारु संचालन में हर संभव मदद का आश्वासन दिया। मालूम हो कि श्री पार्श्वनाथ पाठशाला के तत्वावधान में आयोजित इस धार्मिक प्रश्रोत्तरी प्रतियोगिता में नलबाड़ी, रिहाबाड़ी, केदार रोड, फैंसी बाजार, आठगांव, दिसपुर के बच्चों ने भी हिस्सा लिया। इस परीक्षा में कुल 130 बच्चों ने हिस्सा लिया।

पाठशाला द्वारा आयाेजित परीक्षा के दाैरान उपस्थित बच्चे

श्री जैन पंचायत, विजयनगर के तत्वावधान में सभी कार्यक्रम संपन्न हुए। सभा का संचालन बर्षा देवी काला ने किया। स्थानीय विद्वान अमन शास्त्री ने भी कार्यक्रम के संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। कार्यक्रम की संयोजिका लक्ष्मी देवी पाटनी ने सभी का धन्यवाद ज्ञापन किया।

सभा के दौरान श्री दिगम्बर जैन पंचायत, विजयनगर के अध्यक्ष शांतिलाल बगड़ा, सलाहकार बाबूलाल काला, मंत्री ललित अजमेरा, निर्मल गंगवाल, अजीत काला, फूलमाला पाटनी, सुशीला देवी झांझरी, बिनीता देवी काला आदि उपस्थित थीं।

मंचासीन अतिथिगण

सभा की मुख्य अतिथि व धर्मपरायण महिला रतनप्रभा सेठी का श्री दिगम्बर जैन पंचायत, विजयनगर व पार्श्वनाथ पाठशाला की ओर से गर्मजोशी से अभिनंदन किया।

ज्ञात रहे कि इस पाठशाला में विजयनगर की महिलायें चंदा देवी सोधिया, नीलम देवी सेठी, शकु देवी बाकलीवाल, लक्ष्मी देवी पाटनी, नीतू देवी काला, वर्षा देवी काला, अनु देवी रारा, अनीता देवी बगड़ा, मधु देवी सेठी, समता देवी बगड़ा, सीमा देवी सोधिया, हनी रारा, नयना गंगवाल, स्वाती सोधिया आदि बच्चों को स्वेच्छापूर्वक पढ़ाती हैं। बच्चों को जैन धर्म से जुड़ीं आवश्यक जानकारियां दी जाती हैं, ताकि धर्म के प्रति बच्चे सदैव समर्पित रहें।

श्री पार्श्वनाथ पाठशाला, विजयनगर की शिक्षिकाएं

विजयनगर जैन पंचायत के मंत्री ललित अजमेरा ने सारगर्भित भाषण दिया तथा बच्चों में धार्मिक जागृति के लिए इस तरह की परीक्षामूलक प्रतियोगिता आयोजित करने पर विजयनगर पाठशाला का तहेदिल से आभार व्यक्त किया।

सभा काे संबाेधित करते ललित अजमेरा

यह भी देखेंः

असम व जैनधर्म का संबंध है शताब्दियाें पुराना : दिगम्बर जैन महासभाध्यक्ष निर्मल सेठी

किसी की आत्मघाती लुका-छुपी के विपरीत मनीष टिबड़ेवाल की बहादुरी बनी मिसाल!

तालाबंदी में अनूठी शादी! दुल्हन काे लेकर 90 KM की साइकिल यात्रा कर दूल्हा पंहुचा घर